Third Year Marketing Management 20 Prashn

Third Year Marketing Management 20 Prashn

 

Third year Marketing Management 20 prashn For all universities of Madhya Pradesh




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                          नवीनतम पाठ्यक्रम






इकाई-एक

परिचय बाजार और विपणन परिभाषा, विपणन की प्रकृति, कार्यक्षेत्र और महत्त्व, विपणन अवधारणाओं का विकास, विपणन का एक वैदिक परिप्रेक्ष्य, विपणन पर्यावरण, भारत में विपणन हालिया रुझान। समग्र विपणन अभिविन्यास और ग्राहक मूल्य ।


इकाई-दो

उत्पाद प्रबंधन उपभोक्ता और औद्योगिक उत्पादों के प्रकार, उत्पाद संबंधी निर्णय, उत्पाद लाइन, उत्पाद-मिश्रण, उत्पाद जीवन चक्र और नए उत्पाद विकास, ब्रांडिंग, लेबलिंग और पैकेजिंग निर्णय। नई उत्पाद रणनीतियाँ, मार्केटिंग मिश्रण की अवधारणा, बाजार विभाजन अवधारणा, महत्त्व और आधार, उपभोक्ता व्यवहार-एक अवलोकन उपभोक्ता खरीद प्रक्रिया, उपभोक्ता खरीद निर्णयों को प्रभावित करने वाले कारक।


इकाई-तीन

मूल्य निर्धारण- मूल्य, मूलय का महत्त्व, मूल्य निर्धारण के उद्देश्य, मूल्य निर्धारण निर्णयों को प्रभावित करने वाले कारक, मूल्य निर्धारण के दृष्टिकोण, विभिन्न मूल्य निर्धारण विधियाँ, मूल्य निर्धारण नीतियाँ और रणनीतियाँ, मूल्य संवेदनशीलता, उत्पादों और मूल्य निर्धारण निर्णयों से संबंधित नैतिक मुद्दे।


इकाई-चार 

बिक्री संवर्धन- प्रचार की प्रकृति और महत्त्व, प्रचार उपकरणः विज्ञापन, व्यक्तिगत बिक्री, जनसंपर्क, प्रचार मिश्रण, पदोन्नति मिश्रण निर्णयों को प्रभावित करने वाले कारक, विपणन संचार, एकीकृत विपणन संचार प्रक्रिया, विज्ञापन-परिभाषा, विशेषताएं, महत्त्व,विज्ञापन के कार्य वितरण चैनल।


इकाई-पांच

विपणन में प्रवृत्तियाँ- उपभोक्ता संरक्षण और उपभोक्तावाद। हाल का अवधारणाए, ग्रीन मार्केटिंग, वायरल मार्केटिंग, कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट (CRM), डिजिटल मार्केटिंग, वैश्विक बाजार कारण संबंधित मार्केटिंग, सामाजिक बाजारीकरण, विपणन में अन्य उभरती प्रवृत्तियाँ।



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