Second year Digital Marketing 20 prashn For all universities of Madhya Pradesh
20 prashn details :- 👇
नवीनतम पाठ्यक्रम
इकाई - 1 ई-कॉमर्स का परिचय
ई-कॉमर्स की अवधारण एवं महत्व, ई-कॉमर्स की प्रेरक शक्ति, ई-कॉमर्स के व्यावसायिक प्रतिदर्श (मॉडल), व्यवसाय के रूप में आवश्यक तत्व एवं वर्ग, ई-कॉमर्स वेबसाइट का निर्माण, हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर का चयन, वेबसाइट का विकास आउटसोर्स बनाम आंतरिक, ई-कॉमर्स के कार्य, ई-कॉमर्स के प्रकार, ई-कॉमर्स का क्षेत्र, प्रणालियां एवं पूर्वापेक्षाऐं।
इकाई - 2 ई-कॉमर्स गतिविधियाँ एवं संचालन
ई-कॉमर्स की विभिन्न गतिविधियाँ और उसमें नियोजित मानव संसाधन, ई-कॉमर्स विक्रेता एवं प्रदाता, ई-कॉमर्स संचालन के रूप, विभिन्न उद्योगों में ई-कॉमर्स का उपयोग जैसे- बैंक, बीमा एवं अन्य संस्थाओं के बिलों का भुगतान, ई-भुगतान, ई-विपणन, ई- मिलान, ई-नीलाम, ऑनलाइन पोर्टल सेवा ई-प्रकाशन, ई-मनोरंजन, ऑनलाइन खरीदना बेचना।
इकाई - 3 ई-भुगतान पद्धति
ई-भुगतान पद्धति -डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, स्मार्ट कार्ड, ई-मुद्रा, ई-वॉलेट, डिजिटल हस्ताक्षर प्रक्रिया एवं कानूनी प्रावधान, भुगतान गेट-वे, ऑनलाइन बैंकिंग, इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर, स्वचलित क्लियरिंग हाउस, स्वचलित खाता प्रविष्टि, ई-भुगतान के नए तरीके (एम पैसा, पे-पल एवं अन्य डिजिटल मुद्रा), यूपीआई एप्लीकेशन्स, आधार - आधारित भुगतान पद्धति, भीम एप्लीकेशन, ई-भुगतान में जोखिम।
इकाई - 4 ई-कॉमर्स में सुरक्षा एवं कानूनी प्रावधान
ई-कॉमर्स सुरक्षा अर्थ एवं मुद्दे, सुरक्षा चेतावनी एवं निर्देश, सुरक्षा में सेंध, हैकिंग, त्रिफिंग, सायबर अपराध धोखाधड़ी। तकनीकी समाधान, एन्क्रिप्शन, संवाद की सुरक्षा चैनल नेटवर्क प्रोटेक्शन, सर्वर एवं ग्राहक की सुरक्षा सूचना तकनीक अधिनियम 2000 के सुरक्षा संबंधी प्रावधान।